जीवन में ऐसे लोगों से रहें सावधान, कभी भी मिल सकता है धोखा - News Vision

खबरे

जीवन में ऐसे लोगों से रहें सावधान, कभी भी मिल सकता है धोखा

जीवन में ऐसे लोगों से रहें सावधान, कभी भी मिल सकता है धोखा

#Be careful of such people in life, you can get cheated any time.

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने कई विषयों का अध्ययन किया और लगभग हर विषय की उन्हें जानकारी थी. उन्होंने अपने ज्ञान और जीवन के अनुभवों को एक पुस्तक का रूप दिया जिसे ‘चाणक्य नीति’ कहा गया है. चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने बहुत से ऐसी बातों व नीतियों का जिक्र किया है जो कि व्यक्ति को जीवन में सफलता हासिल करने में मदद कर सकती हैं. आचार्य चाणक्य का कहना है कि मनुष्य को अपने आस-पास के लोगों से भी काफी सतर्क रहना चाहिए क्योंकि कई बार कुछ लोग आपकी सफलता में रूकावट पैदा करने की कोशिश करते हैं. इसलिए जीवन में कुछ लोगों से सावधान रहना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे कौन से लोग हैं जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है?


प्रशंसा करने वाले लोगों से रहें दूर

आपको यह जानकर अचंभा होगा कि आचार्य चाणक्य ने ऐसे लोगों से सावधान रहने के लिए कहा है जो कि आपकी हर समय प्रशंसा करते हों. हालांकि, अपनी प्रशंसा सुनना हर किसी को पसंद होता है और हर कोई चाहता है कि लोग उसकी तारीफ करें. लेकिन चाणक्य नीति के अनुसार हर समय प्रशंसा में घिरे रहने वाला व्यक्ति वास्तविकता से दूर हो जाता है और यह सफलता की राह में रूकावट है. इसलिए बेहतर है कि प्रशंसा करने वालों से सावधान रहें.

मुंह के सामने बात करने वाले लोग

जो व्यक्ति आपके सामने बहुत अच्छे से बात करता है ऐसे व्यक्ति से भी सावधान रहना बहुत जरूरी है. क्योंकि ऐसा व्यक्ति मुख के सामने तारीफ और पीठ पीछे बुराई करने से नहीं चूकता. ऐसे व्यक्ति से बनाए गए संबंध उसकी इसी आदत की वजह से खराब भी हो जाते हैं.

बुरी संगत वाला व्यक्ति

अगर आप जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो ऐसे लोगों से सावधान रहें जो कि व्यसन में लिप्त हों. यानि जिन लोगों में बुरी आदतें हैं या बुरी संगत में पड़े हुए हैं उनसे दूरी बनाकर रखने में ही फायदा है. ऐसे में आपकी सफलता की राह में मुश्किलें पैदा कर सकते हैं

झूठ बोलने वाला व्यक्ति

चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में हमेशा ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए जो कि झूठ बोलते हैं. क्योंकि उनके झूठ की वजह से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. जिस व्यक्ति में झूठ बोलने की आदत होती है उसकी बात पर दोस्त व रिश्तेदार विश्वास करना बंद कर देते हैं.

(Disclamire : यहाँ दी गयी जानकारी केवल सामान्य जानकारीयों पर आधारित है हम इसकी पुष्टि नही करते है )
#ekaawaz, #chanakyaniti